Loss-making, over-staffed Air India to hire more- Business NewsIndian Railways launches new platform Rail Drishti

कोरोना के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई स्थिति की समीक्षा के लिए मंत्रियों के समूह की एक बैठक का गठन किया गया था। इस बैठक में चर्चा के बारे में आ रही खबरों के अनुसार, सरकार 3 मई को दूसरे चरण का तालाबंदी समाप्त होने के तुरंत बाद रेलवे और हवाई सेवा शुरू करने के मूड में नहीं है।

बैठक से प्राप्त विवरण के अनुसार, 3 मई, रेल और हवाई सेवा के पूरा होने के बाद भी लॉकडाउन का दूसरा चरण शुरू नहीं हो रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में कोविद -19 के लिए जीओएम की पांचवीं बैठक में शनिवार को रिपोर्ट तैयार की गई और प्रधानमंत्री मोदी को भेजी गई।

सूत्रों के अनुसार, यह कहा गया है कि रेल और हवाई सेवा 3 मई के बाद शुरू नहीं होगी। मंत्रियों के समूह की बैठक में कहा गया है कि स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय और पीएम मोदी से परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

मंत्रियों का समूह ऐसी स्थिति में ट्रेन शुरू करने के पक्ष में नहीं है। मंत्रियों का मानना ​​है कि ट्रेनों में सामाजिक गड़बड़ी को सख्ती से लागू करना संभव नहीं है। इसी तरह, एयर इंडिया और निजी एयरलाइंस को 3 मई के बाद बुकिंग नहीं करने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह भी कहा कि निजी एयरलाइन कंपनियां वर्तमान में एयरलाइन टिकट बुक नहीं करती हैं। कंपनियों ने 4 मई से पहले ही उड़ान के लिए बुकिंग शुरू कर दी थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने तब स्पष्ट कर दिया था कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन परिचालन खोलने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है। यानी अभी भारत में कोई विमान सेवा शुरू नहीं हुई है।

भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया है, उसी दिन विमानों, ट्रेनों और बसों को छोड़कर सभी परिवहन बंद कर दिए गए हैं। पहले लॉकडाउन 14 अप्रैल तक था, लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए, इसके रोगियों की संख्या 3 मई तक बढ़ा दी गई है।