Is drinking cold water bad for you?
जानें फ्रिज का ठंडा पानी पिने के ये 5 नुकसान


गर्मी के दिन मे , प्यास आमतौर पर शांत पानी पीने के बाद ही शांत होती है और ठंडा पानी पानी की कीमतों की तुलना में बहुत अधिक है। यही कारण है कि कई लोग प्रशीतित ठंडा पानी या ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज का पानी पीने से ये 5 गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। आपको क्या जानना है।


1. बर्फ़ीला पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और इसकी एक बड़ी वजह यह है कि फ्रिज में पानी कृत्रिम रूप से उच्च तापमान पर है। जो हानिकारक है।


2. फ्रिज का पानी पीने से बड़े अंदरूनी हिस्से सिकुड़ जाते हैं। इससे वे अपना काम ठीक से नहीं कर पाएंगे। नतीजतन, सुबह पेट ठीक से साफ नहीं होता है और मल पेट में रहता है।


3. इस पानी को पीने से लंबे समय तक कब्ज बना रह सकता है, जिससे आपका पूरा सिस्टम अस्त-व्यस्त हो जाता है और कई अन्य बीमारियां हो जाती हैं। आयुर्वेद में कब्ज को सभी रोगों की जड़ कहा गया है।


4. अधिक ठंडा पानी पीने से शरीर की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और उचित कार्य नहीं होगा। यह आपके चयापचय और स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालता है। यह आपकी हृदय गति को भी कम कर सकता है।


5. अधिक ठंडा पानी पीने से गले में खराश होने का खतरा अधिक होता है। यदि आप इस आदत को रोजाना जारी रखते हैं, तो टॉन्सिल, गले, फेफड़े और पाचन तंत्र की बीमारियां होना आम है।